फैक्ट चेक: क्या सीबीएसई बोर्ड 9वीं के बच्चों को पढ़ा रही है डेटिंग और रिलेशनशिप का पाठ? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई

क्या सीबीएसई बोर्ड 9वीं के बच्चों को पढ़ा रही है डेटिंग और रिलेशनशिप का पाठ? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • क्या सीबीएसई बोर्ड 9वीं के बच्चों को डेटिंग का पाठ पढा रही है?
  • डेटिंग और रिलेशनशिप पर आधारित चैप्टर की फोटो वायरल
  • जानिए वायरल पोस्ट में किए गए दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिमी देशों की तरह भारत में भी सेक्स एजुकेशन शुरू करने की मांग पिछले कुछ समय से की जा रही है। कई बॉलीवुड फिल्मों और यूट्यूब एडवरटाइजमेंट के जरिए इस बात पर लगातार जोर दिया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडियो पर स्कूल में डेटिंग और रिलेशनशिप का पाठ पढ़ाए जाने की चर्चा तेज है। विभिन्न सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड ने 9वीं के बच्चों के पाठ्यक्रम में डेटिंग और रिलेशनशिप से जुड़ा एक चैप्टर जोड़ा है।

दावा - इंडे न्यूज नाम के फेसबुक पेज ने 1 फरवरी 2024 को सीबीएसई बोर्ड के 9वीं कक्षा में डेटिंग और रिलेशनशिप से जुड़ा एक वायरल पोस्ट शेयर किया है। पोस्ट शेयर करते हुए पेज ने कैप्शन में लिखा, "सीबीएसई द्वारा निर्धारित 9वीं कक्षा की किताब में डेटिंग और रिलेशनशिप के बारे में एक अलग चैप्टर रखा गया है। सोशल मीडिया पर इसी चैप्टर की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस अध्याय के जरिए टीनएज बच्चों को इस विषय की गहराई को समझाने की कोशिश की गई है।" एक्स पर कई यूजर्स चैप्टर के वायरल तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। पाठ्यक्रम में किए गए बदलाव या अपडेट की जानकारी आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड अपने वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल्स के जरिए जरूर शेयर करता है। इसीलिए हमने सबसे पहले बोर्ड के सोशल मीडिया अकाउंट्स को स्कैन किया। इस दौरान हमें सीबीएसई बोर्ड के ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर इससे संबंधित एक पोस्ट मिला।

बोर्ड ने वायरल पोस्ट का खंडन करते हुए लिखा, "मीडिया का एक वर्ग गलत तरीके से एक किताब को सीबीएसई का प्रकाशन बता रहा है, जिसमें डेटिंग और रिश्तों पर आपत्तिजनक बातें है। यह पूरी तरह से निराधार और गलत है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अध्याय की सामग्री वास्तव में गगन दीप कौर द्वारा लिखित और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित है। बुक का नाम ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट है। सीबीएसई ने न तो इस तरह की कोई किताब प्रकाशित की है और न ही इस तरह के किसी निजी प्रकाशक की किताबों का समर्थन करता है।"

इसके अलावा एनडीटीवी, इंडिया टुडे और टाइम्स ऑफ इंडिया जैसे न्यूज पोर्टल्स ने भी सीबीएसई के नाम पर वायरल पोस्ट से जूडी खबर पब्लिश की है। सभी न्यूज वेबसाइट्स ने रिपोर्ट में वायरल दावे को गलत बताया है। इस तरह हमने पड़ताल में पाया कि सीबीएसई बोर्ड के 9वीं कक्षा के बच्चों को डेटिंग और रिलेशनशिप पर आधारित पाठ पढाने का दावा गलत है। वायरल पोस्ट दरअसल गगन दीप कौर द्वारा लिखित किताब ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट का हिस्सा है जिसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुआ।

Created On :   7 Feb 2024 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story